• November 28, 2021

Word Power Made Easy Pdf Free Download

Spread the love

नॉर्मन लुईस द्वारा वर्ड पावर मेड ईज़ी

अंग्रेजी भाषा और सही शब्द उपयोग के बारे में एक मुख्य पुस्तक; जो लोग कैट, जीमैट, जीआरई, टीओईएफएल और ऐसी अन्य परीक्षाओं में बैठने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें निश्चित रूप से इस पुस्तक से बहुत लाभ होगा। जो कोई भी अपनी शब्दावली में सुधार करना चाहता है, उसे भी यह बहुत उपयोगी लगेगा।

न्यू यॉर्क के व्याकरणविद् नॉर्मन लुईस द्वारा लिखित, जिनके पास कई अन्य अंग्रेजी भाषा की किताबें हैं, ‘वर्ड पावर मेड ईज़ी’ गोयल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित किया गया है और वर्ष 2009 में पहला संस्करण जारी होने के तुरंत बाद लोकप्रिय हो गया।

उन भारतीय छात्रों के लिए जिन्हें विदेशी भाषा (टीओईएफएल) के रूप में अंग्रेजी की परीक्षा पास करनी है, कई विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए एक आवश्यक परीक्षा है, शब्दावली में सुधार करना और समान वर्तनी वाले शब्दों या शब्दों के उच्चारण वाले शब्दों के सही उपयोग के बारे में जानना सबसे आवश्यक है। .

पुस्तक को मोटे तौर पर तीन खंडों में विभाजित किया गया है। सरल तकनीकों के माध्यम से, लेखक ने अपनी शब्दावली और शब्द कौशल में सुधार के लिए आसान सुझाव प्रस्तुत किए हैं। नए शब्दों और उनके अर्थ के बारे में जागरूकता पैदा करने के बाद, वे फिर बताते हैं कि उनका सही उपयोग कैसे किया जाए।

नॉर्मन लुईस, कई उदाहरणों का हवाला देते हुए, यहां तक ​​​​कि कई शब्दों के सही उपयोग की व्याख्या भी करते हैं जो अक्सर उपयोगकर्ता को भ्रमित करते हैं। शब्द और अनेक मुहावरों का विस्तार से वर्णन किया गया है। किसी विशेष व्यंजक पर पहुंचने पर सही पर्यायवाची शब्द चुनने की भी व्याख्या की गई है।

पुस्तक का एक खंड कई व्युत्पत्ति अवधारणाओं की व्याख्या भी करता है जिन्हें भाषा की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए आसानी से अपनाया जा सकता है। पुस्तक को उन्मुख सत्रों में विभाजित किया गया है जिसके लिए उपयोगकर्ता से कार्रवाई की आवश्यकता होती है और ऐसे कई अभ्यास हैं जो किसी के भाषा कौशल को चुनौती देते हैं और बढ़ाते हैं।

प्रत्येक अध्याय के अंत में एक समीक्षा अभ्यास होता है। इन समीक्षा अभ्यासों के लिए खुद को परखने से उपयोगकर्ता को उस भाषा की समझ के बारे में एक प्रगतिशील जांच मिल जाएगी जिसे कोई प्राप्त कर रहा है। कई जगहों पर, अध्यायों की एकरसता को सामान्य ज्ञान से अलग कर दिया गया है जो विषय में पाठक की रुचि को जीवित रखता है और यहां तक ​​कि अधिक अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पुस्तक को समझने में आसान भाषा में तैयार किया गया है, लेकिन कहीं-कहीं विषय की एक समझ को चुनौती देता है। 2009 के बाद से, जब यह 686 पृष्ठ की पुस्तक पहली बार जारी की गई थी, यह केवल और अधिक लोकप्रिय हो गई है जैसे-जैसे वर्ष बीतते गए।

न केवल वे छात्र जो प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश चाहते हैं, इस पुस्तक में कई ऐसे भी हैं जो अंग्रेजी भाषा पर अपनी शब्दावली और सामान्य पकड़ को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। पुस्तक पेपरबैक में उपलब्ध है। लेखक के बारे में:

30 दिसंबर, 1912 को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में जन्मे नॉर्मन लुईस एक लेखक और व्याकरणविद् थे। वह एक कोशकार और व्युत्पत्तिविज्ञानी भी थे। 1941 में जब वे कोलंबिया विश्वविद्यालय में छात्र थे, तब उन्होंने अपनी पहली पुस्तक जर्नी थ्रू वर्डलैंड लिखी। इसके अलावा, उन्होंने कई किताबें लिखी हैं, जैसे, 30 डेज़ टू बेटर इंग्लिश, डिक्शनरी ऑफ़ वर्ड पावर, स्पीक बेटर, राइट बेटर और रैपिड वोकैबुलरी बिल्डर, अन्य।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *