rto full form

RTO Full Form | RTO Parivahan

Spread the love

RTO क्या हैं | RTO Parivahan | Full Form Of RTO | full form of rto
RTO Full Form आप सभी लोग सरकारी नौकरी के बारे में जानते होंगे की भारत में हजारो तरह की सरकारी नौकरी हैं, और इन्ही हजारो सरकारी नौकरी में RTO की नौकरी होती हैं। अगर आप के पास कोई गाड़ी हैं जैसे bike car या truck या और भी कोई गाड़ी है तो आप RTO का नाम जरूर सुने होंगे और RTO के पल्ले भी पड़े होंगे, लेकिन बहुत से लोगो को ये नहीं पता होता की RTO क्या होता है RTO कैसे काम कर रहा हैं RTO का काम क्या होता हैं, जिनके पास नई-नई गाड़ी होती हैं।

अक्सर वह RTO के चपेटे में आजाते हैं। जो लोग internet से जुड़े होते हैं या news से जुड़े होते news paper पढ़ते रहते हैं उन्हें RTO के विषय में पता होता हैं। तो इस लेख में मैं आप को RTO के बारे में बताऊंगा, बहुत से student जो सरकारी नौकरी की तैयारी करती हैं उनमे से कई student जो RTO की भी तैयारी करते हैं या RTO की तैयारी करने के विषय में सोच रहे होंगे, तो जो छात्र RTO के नौकरी की तैयारी करने के विषय में सोच रहे हैं या RTO बनाने का Dreams देख रहे हैं, तो इस लेख में मैं बताऊंगा की RTO बनाने के लिए किस degree की जरूरत पड़ती हैं। किस तरह से exam RTO का होता हैं तो RTO के विषय में पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़े।

RTO क्या है | RTO का FULL FORM –

RTO का full form – Regional transport officer होता हैं और हिंदी में इसे क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कहते हैं, और RTO को RTA के नाम से भी जाना जाता है। और RTA का full form – Regional transport authority होता हैं। Regional transport authority को हिंदी में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण कहा जाता हैं। RTO भारत के जितने भी गाड़ी हैं उसमे हर तरह की गाड़ी आती हैं,

सभी तरह की गाड़ियों का database और भारत में driving license का database को रखना RTO का प्राथमिक काम होता हैं। RTO की स्थापना भारत सरकार द्वारा की गई हैं। RTO office हर जिले में होता हैं और हर जिले का मुख्यालय उस राज्य के राजधानी में होता हैं। परिवहन विभाग की स्थापना motor vehicle amendment 1988 की धारा 213 के तहत हुई है। भारत में जितने भी राज्य और केंद्र शासित राज्य हैं और उन जिले में RTO Office होता हैं।

How to become RTO officer

RTO officer बनने के लिए आप को RTO के exam को qualify करना पड़ेगा, और RTO का exam state PCS कराती हैं और RTO सभी स्टेट की State pcs करती हैं। RTO officer बनाने से पहले आप को ARTO बनाना पड़ेगा उसके बाद ही आप RTO officer बन सकेंगे, ARTO का full form – Assistant regional transport officer होता हैं और इस हिंदी में मतलब सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी होता हैं। RTO officer direct कोई नहीं बनता RTO बनने के लिए आप को state pcs का exam qualify करना पड़ेगा। RTO का कार्य जितने भी उन के क्षेत्र वहां हैं उनका पूरा details रखना और सरकार द्वारा निकले गए नियमो का सभी वाहन के मालिकों द्वारा नियम का पालन करवाना। और सभी वाहनों का registration करवाना और driving license बनवाना और जो भी वाहन के नियम का उलंघन करे उसे कानून के तरह सजा देना।

अगर आप RTO में नौकरी करने का सोच रहे हैं तो RTO में तीन तरह के पद होते हैं, जिसके तरह आप RTO में नौकरी कर सकते हैं, १- Judicial post २- Clerk post ३- (sub) Assistant engineer Post ये तीन तरह के post होते हैं। RTO में नौकरी करने के लिए आप किसी भी विषय से graduate जरूर होना चाहिए अगर आप ने सिर्फ 10+2 किया है तो आप RTO के लिए eligible नहीं हैं।

RTO EXAM

लेकिन आप अगर 10+2 सिर्फ पास हैं तो आप RTO में clerk के नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप graduate में सिर्फ पास हुए हैं और आप के graduate में नंबर या percentage अच्छा नहीं है तो भी आप RTO officer के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के है और आप दिल्ली के RTO के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप को दिल्ली का नागरिक होना कोई जरुरी नहीं हैं, आप किसी भी राज्य के निवासी हो आप किसी भी राज्य के RTO के लिए आवेदन कर सकते हैं। और आप को आवेदन करने के लिए आप की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 37 साल होना चाहिए।

लेकिन हर राज्य में अलग अगल तरह के आरक्षण होते हैं, और हर जाती के लिए अलग अलग तरह के आरक्षण होते हैं। सामान्यतः सामान वर्ग के लोगो को 21 उम्र की सिमा में कोई छूट नहीं मिलती लेकिन sc , obc और st वर्ग के लोगो को उम्र में छूट मिलती है सभी राज्यों में इस वर्ग के लोगो को 3 से 5 साल तक छूट मिलता है। और अगर RTO के exam की बात करे तो RTO के लिए 3 stage में exam होते हैं, १- prelims २- mains और ३- Interview अगर आप एग्जाम में इस तीनो stage को पास करते हैं तो आप ARTO में सेलेक्ट हो जायेंगे। और आप exam को जब तक आपकी उम्र सिमा हैं exam देने का आप एग्जाम दे सकते हो।

Question & Answer

What is RTO?Regional Transport Authority (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) is a Government of India organization responsible for maintaining a database of drivers and vehicles for various states of India.

what is the full form of RTO?Regional Transport Authority (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ya क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी )


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Do You Want work from home jobA Genuine Way To Earn Money Online

Don’t miss out this chance to become part of our community,

We Will Guide You on How You Can Earn $10 To $50 Per Day in A Working Method.