Bhakti Story

Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City

Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City  मुम्बा देवी जिनके नाम पर बसी है मुंबई सिटी. मुंबा  देवी का मंदिर   महाराष्ट्र के मुंबई जो कि भारत कि आर्थिक राजधानी के भुलेश्वर में स्थित  है. मुम्बा देवी के नाम पर ही इस शहर का नाम मुंबई पड़ा है. यह मंदिर लगभग ४०० वर्ष पुराना है. मान्यता है कि Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City मां लक्ष्मी का स्वरुप हैं.

मुम्बा  देवी मुंबई की गाँव देवी  हैं … मुंबई वासी हर शुभ काम मां की आराधना के बाद ही करते हैं. … मां की कृपा मुंबई और मुंबई वासियो पर हमेशा बनी रहती है . इसिलिये मुंबई को अमीरों का घर कहा जाता है. यह भारत की आर्थिक राजधानी है और पुरे भारत वर्ष से वसूले जानी वाले आयकर का लगभग ३०% हिस्सा केवल मुंबई से आटा है. यह भारत का सबसे अमीर शहर है.

Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City

मुम्बा देवी का वहां चांदी का बनाया जाता है और उसे रोज बदला जाता है. मंदिर में रोज ही भरी भीड़ रहती है. मुंबई, महाराष्ट्र के अलावा देश के विभिन्न भागों से लोग इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं.   मां की दिन में ६ बार आरती की जाती है.मंगलवार के दिन मंदिर में भीड़ ज्यादा रहती है.  मां भक्त की हर मुराद पुरी करती है. मां  के आशिर्वाद से कोई मुंबई से खाली वापस नही जाता है.

Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City

इस मंदिर कि स्थापना कोली समाज के लोगों के द्वारा की गयी है. यह मंदिर आज के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल्स के स्थान पर स्थापित किया गया था. जिसे पहले विक्टोरिया टर्मिनल्स के नाम से जाना था. बाद में अंग्रेजी हुकूमत ने इसी मरीन लाइंस ईस्ट में स्थापित करवा दिया. इस मंदिर का जहां निर्माण हुआ उस जमीन को पांडू सेठ ने दान किया था. मुंबई उच्च न्यायलय के आदेश के पहले तक उनके ही परिवार के लोग इस मंदिर की देखभाल करते थे. अब कोर्ट के आदेश के बाद मंदिर न्यास कि स्थापना हुई है और अक्ब वही मंदिर की जिम्मेदारियों को संभालते हैं. तो मित्रों Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City आपको कैसी लगी अवश्य बताएं. अन्य कहानियों के लिए इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और दूसरी कहानी के लिए इस लिंक Pauranik Katha Bhakti kahani Matsyavatar in hindi पर क्लिक करें.

 

 


 

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment