Bhakti Story

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy मित्रों मां जीवदानी मंदिर महाराष्ट्र के पालघर जिले के विरार पश्चिम में स्थित है. यह बहुत ही भव्य मंदिर है. वहाँ मंदिर प्रशासन की तरफ से भी जीवदानी मंदिर में आने वाले भक्त गणों का खास ख्याल रखा जाता है. मंदिर प्रशासन  सुरक्षा की दृष्टि सी भी बहुत चौकन्ना रहता  है.  इस मंदिर तक पहुँचने के लिए आप लोकल ट्रेन फिर ऑटो रिक्शा के माध्यम से आ सकते हैं.

 

 Maa Jivdani Mandir ke Rahasy..मां जीवदानी मंदिर कैसे पहुंचे 

 

मां जीवदानी को जिवधानी भी कहा जाता है. इस मंदिर में आने वाला भक्त कभी भी खाली हाथ वापस नहीं जाता है. मां जीवदानी सबकी झोली भरती हैं. कई लोगों का मानना है कि मां जीवदानी महुरगढ़, नांदेड के मां रेणुका की अवतार हैं. यह मंदिर जिस पहाड़ी पर स्थित है उसे जीवदानी पहाड़ी कहा जाता है. यह पहाड़ी  सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है. मंदिर के शिखर पर हमेशा भगवा झंडा लहराता है. मां जीवदानी मंदिर में मंगलवार और गुरुवार को जाना ज्यादा फलदायी होता है.

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy

 

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy पांडव डोंगरी 

 

पौराणिक कथा के अनुसार अपने वनवास के समय पांडवों ने आज के इस मंदिर क्षेत्र की यात्रा की थी और वैतरना नदी पर विश्राम किया था और यहीं पर उन्होंने शिरगांव के समीप पहाड़ी की गुफा में देवी एकविरा का प्रतिरूप स्थापित कर उनकी पूजा की और उन्होंने इस देवी को भगवती जिव्दान्नी का नाम दिया और यहां यात्रा करने वाले साधुओं के लिए गुफाओं का एक समूह तैयार किया, जिसे पांडव डोंगरी कहते हैं.

 

Maa Jivdani Mandir ke Rahasy मां जीवदानी का भोग 

 

देवी रेणुका के जैसे ही मां जीवदानी को भी ताम्बुल का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है यह एक जागृत मंदिर है और यहां भक्तों की हर मुराद पूरी होती है. दोस्तों यह Maa Jivdani Mandir ke Rahasy पोस्ट आपको कैसी लगी अवश्य बताएं. अन्य कहानी के  लिए इस लिंक Mumba Devi Jinake Nam Par Basi hai Mumbai City पर  क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment