Interesting Facts

Hajaron Sidhiyon Ka Jadui Rahasya Interesting facts

Hajaron Sidhiyon Ka Jadui Rahasya Interesting facts   आज हम आपको एक बहुत ही रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं. आपने किस्सों कहानियों में, धार्मिक ग्रंथों में पाताल लोक के बारे में सुना ही होगा. तो आईये आज हम आपको सही पाताल लोक के बारे में बताने जा रहे हैं.

Hajaron Sidhiyon Ka Jadui Rahasya Interesting facts

यह जगह मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में स्थित है. इसका नाम पातालकोट है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह पाताल में बसा हुआ है. यह जगह मध्यप्रदेश के छिंदवाडा से ७८ किलोमीटर दूर है. यह एक १२ गाँवों का समूह है. सतपुडा की खुबसूरत पहाड़ियों के बीच ३००० फुट ऊँची पर्वत श्रृंखलाओं से  यह क्षेत्र  तीन ओर से घिरा है. यहाँ कुछ तो ऐसे हैं जहां सूरज की रोशनी तक नहीं पहुँच पाती है.

 

Hajaron Sidhiyon Ka Jadui Rahasya Interesting facts

Hajaron Sidhiyon Ka Jadui Rahasya Interesting facts

पौराणिक कथाओं के अनुसार यहीं पर मेघनाद भगवान शिव की आराधना करके पाताल लोक गया था. यहा के स्थानीय लोग भी शहर की दुनिया से दूर हैं, बल्कि उन्हें तो पता ही नहीं है कि इस जगह के आलावा भी कोई जगह है. पूर्ण रूप से प्राकृतिक जगह होने के कारण यहाँ जड़ी-बूटियों का भंडार मौजूद है. यहाँ के स्थानीय लोग इन्हीं जड़ी बूटियों का इस्तेमाल अपनी बीमारियों को ठीक करने के लिए करते हैं.

 

इस क्षेत्र में हर कोई नहीं आ सकता है. यह क्षेत्र सरकार कके द्वारा प्रतिबंधित है. यहाँ आने के लिए सरकार से इज़ाज़त लेनी पड़ती है. दुनिया में ३ लोक हैं

१-आकाश लोक

२- मृत्यु लोक

३-पाताल लोक

मध्यप्रदेश के पातालकोट में है हजारों सीढियां और यही है वहाँ का रहस्य……कहा जाता है की यह रहस्यमयी सीढियां पातळ लोक को जाती हैं. पातालकोट जाने के ५ रास्ते हैं, लेकिन आप किसी भी रास्ते से जाएँ आपको गहरी घाटी में ५ किलोमीटर का सफ़र पैदल करना पड़ेगा.  पातालकोट के स्थानीय लोग नाग देव  की पूजा करते  हैं.  भूमका को वहाँ के स्थानीय लोग पातालकोट का संरक्षक मानते हैं. इनके पास हर तरह की जड़ी बूटियां होती हैं. हालाकि युवा भुमका इस क्षेत्र में नहीं आना चाहते हैं.

 

सरकार को भी यहां के जड़ी-बुतिय्यों और परम्पराओं की चिंता है. इसकी लिए सरकार कई तरह के उपाय कर रही है. तो दोस्तों यह Hajaron Sidhiyon Ka Jadui Rahasya Interesting facts आपको कैसी लगी अवश्य बताएं और अन्य कहानी के लिए इस लिंक Baahon ka haar Hindi Love Story क्लिक करें.

 

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment