gold loan vs personal loan India

gold loan vs personal loan India | gold loan vs personal loan me antar

Spread the love

gold loan vs personal loan India आज मैं आप को इस लेख में gold loan vs personal loan के बीच मुख्य अंतर बताऊंगा की गोल्ड लोन और पर्सनल लोन दोनों में से कौन-सा लोन बढ़िया हैं। दोनों लोन में से किस लोन का इंटरस्ट रेट कम और किस समय कौन सा लोन लेना चाहिए, और दोनों लोन के क्या बेनिफिट्स हैं और क्या नुकसान हैं।

gold loan vs personal loan India

gold loan
आप के पास जो कुछ भी सोने की चीजे हैं उस पर आप गोल्ड लोन ले सकते हो , जैसे आप पास सोने के गहने हैं , या सोने के सिक्के है तो आप उस पर गोल्ड लोन ले सकते हैं।
personal loan
personal loan उन्ही को मिलता जो लोग नौकरी करते हैं , या कोई व्यापर करते हैं , उन्हें ही पर्सनल लोन मिलता हैं।

gold loan vs personal loan India

gold loan personal loan 
१- गोल्ड लोन कोई भी ले सकता हैं , 18+ के उम्र के बाद कोई भी गोल्ड लोन ले सकता हैं , जिसके पास भी गोल्ड लोन हैं वह गोल्ड लोन ले सकता है।१- पर्सनल लोन सिर्फ उन्हें ही मिलता हैं जिनकी सैलरी होती हैं , या व्यापर होता हैं। 
२- गोल्ड लोन पर ब्याज दर कम होता पर्सनल लोन से गोल्ड लोन का ब्याजदर 7% – 10% हर साल तक का ब्याजदर होता हैं , लेकिन हर बैंक का अलग अलग ब्याजदर होता हैं। २- पर्सनल लोन में ब्याज दर काफी ज्यादा होता हैं , हर बैंक का अलग अलग ब्याज दर अलग अगल होता हैं , लगभग 10%- 15% हर साल तक ब्याज पर्सनल लोन पर लगता हैं। 
३- गोल्ड लोन में आप का cibil खराब हो या अच्छा हो आप को गोल्ड लोन बड़ी आसानी से मिल जाता हैं। ३- पर्सनल लोन जब आप को लेना हैं , तो आप का cibil बिलकुल अच्छा होना चाहिए , अगर आप के cibil में थोड़ी भी कमी हैं , तो आप को पर्सनल लोन मिला मुश्किल हो जायेगा। आप का cibil 700 तक रहना चाहिए तभी आप को पर्सनल लोन मिलता हैं।  
४- गोल्ड लोन लेने के लिए आप को बैंक से बहुत जल्दी अप्रूवल मिल जाता हैं। जिस दिन आप लोन के लिए बैंक में जायेंगे आप को उसी दिन लोन मिल जायेगा। ४- पर्सनल लोन लेने के लिए काफी टाइम लग सकता हैं , आप को पर्सनल दो से तीन दिन के अंदर जल्दी कभी नहीं मिलता हैं पर्सनल लोन मिलने में 7 दिन का टीम लग ही जाता हैं।
५- गोल्ड लोन को आप अपने किसी भी जरूरत के लिए उपयोग कर सकते हैं , आप किसी विशेष उपयोग के लिए बाध्य नहीं हैं। ५- पर्सनल लोन को आप अपने किसी भी जरूरत के लिए उपयोग कर सकते हैं , आप किसी विशेष उपयोग के लिए बाध्य नहीं हैं। 
६- गोल्ड लोन आप को ज्यादा अवधि के लिए नहीं मिलता गोल्ड लोन को हर बैंक या गैर-बैंक हमेशा कम अवधि के लिए देते हैं ज्यादा से ज्यादा 36 महीनो के लिए गोल्ड लोन मिलता हैं आप को बैंक से ६- पर्सनल लोन आप को हमेशा ज्यादा अवधि के लिए मिलता हैं , पर्सनल लोन जितना ज्यादा लोन आप को मिलता हैं , उतना ही आप को पर्सनल लोन चुकाने के लिए समय मिलता हैं। बैंक कम से कम 36 महीने का समय देती हैं पर्सनल चुकाने के लिए –
७- गोल्ड लोन लेने के लिए आप को collateral /security देनी पड़ती हैं , चाहे आप किसी भी बैंक या गैर बैंक से गोल्ड लोन लो ७- पर्सनल लोन में आप कोई भी collateral /security  नहीं देनी पड़ती हैं , किसी भी बैंक में पर्सनल लोन के कोई भी collateral /security नहीं लगता हैं।  
८- गोल्ड लोन में कितने पैसे का लोन लेना है उसकी कोई सिमा नहीं हैं आप कितना भी पैसे का लोन ले सकते हो , कितने पैसे का गोल्ड लोन आप को मिलेगा वो आप के गोल्ड के ऊपर निर्भर करता हैं। ८- पर्सनल लोन में आप को कितने पैसे का लोन लेना हैं , इसकी कोई सिमा नहीं हैं , आप जितना चाहते हो उतना आप को लोन मिलेगा , लेकिन आप को कितना पैसे का लोन मिलेगा वो आप के सैलरी के ऊपर निर्भर करता है। 
१०- गोल्ड लोन आप किसी भी बैंक में जाकर ले सकते हैं , चाहे उस बैंक में आप का अकाउंट हो या न हो १०- पर्सनल लोन लेने के लिए आप को अपने बैंक में जाना पड़ेगा जिस भी बैंक में आप का अकाउंट हैं आप उसी बैंक से आप पर्सनल लोन ले सकते हैं , या फिर जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक में अपना अकाउंट खोल कर उस बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। 
११- गोल्ड लोन लेने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए – गोल्ड लोन लेने के लिए आप को , १- फॉर्म भरना पड़ेगा , २- 2 पासपोर्ट साइज फोटो।  ३- पैन कार्ड , ४- आधार कार्ड , ५- गोल्ड / सोना , ६- गोल्ड का बिल या प्रूफ ११- पर्सनल लोन लेने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए – पर्सनल लोन के लिए आप को , १- complete aplication form , २- २ pasport size photo , ३- pan card , ४- adhar card , ५- दो साल का ITR , ६- 6 month salary slip / २ साल का बैलेंस शीट , ७- बैंक अकाउंट statement  , ८- asset liability statement 
gold loan vs personal loan India

GOLD LOAN

Gold Loan Kya Hota Hain गोल्ड लोन आज के समय में कई बैंक गोल्ड लोन देते हैं। गोल्ड लोन हम अपने आस पास के ज्वेलरी के दुकान पर भी अपना गोल्ड रख कर वह से लोन यानि पैसे लेते हैं। अभी भी गांव में लोग सोने को अपने किसी पहचान वाले ज्वेलरी के दुकान पर अपना सोना रखकर और ब्याज पर पैसे लेते हैं। लेकिन इस तरह के ज्वेलरी के दुकान पर कोई Security नहीं होती हैं। और इस तरह के ज्वेलरी के दुकान पर ब्याज दर भी ज्यादा लगता हैं। और Security तो न के बराबर होता हैं। कई ऐसे केस सामने आये हैं , जहा ज्वेलरी दुकान का मालिक फरार हो जाता हैं।

और उसका कोई पता नहीं चलता हैं। और अब तो बैंक भी सोने के बदले पैसे लोन पर देता हैं। सोने को Security के तहत रखता हैं। और बैंको में ब्याज दर भी काम होता हैं। और Security भी होती हैं। लेकिन अभी भी बहुत से लोगो को ये नहीं पता की बैंक सोने पर लोने कैसे देता हैं। आज हम आसान भाषा में जानेगे की बैंक सोने पर लोन कैसे देता हैं। और कितने सोने पर कितना लोन लेसकते हैं। कितने समय के लिए ले सकते हैं। और अगर आप लोन बैंक को नहीं चुकाते हो तो बैंक आपके सोने का क्या करेगा।

गोल्ड लोन के फायदे | Gold Loan Ke fayde

अगर आप के पास सोने के गहने हैं , जो बहुत पुराने हैं , और आप के पास उस गहने का कोई बिल या रसीद नहीं हैं। अगर आप इस सोने को बैंक के पास लेकर जाते हैं। तो बैंक सबसे पहले ये देखंगा की आप के पास इस सोना का कोई प्रूफ हैं की नहीं की ये आप का ही सोना हैं। तो ऐसे में आप को लोन मिल सकता हैं। अगर आप को लोन चाइए तो आप को ये साबित करना होगा की ये गहने आप के ही हैं। और बैंक ये कन्फर्म कर लेगा की ये गहने आप के ही हैं। तो बैंक आप को लोन दे देगा।

लेकिन अब आप के पास आप के पुराने गहने का कोई रसीद या कोई बिल नहीं हैं। तो ऐसे स्थिति में बैंक आप को लोन कैसे देगा। अगर आप को जिस बैंक से लोन चाहिए तो उस बैंक में आप का एक बैंक खाता या बैंक अकाउंट होना चाइए , उसके बाद एक बैंक में खाता KYC के बाद आप को gold loan का फॉर्म भरना होता हैं। ये सब प्रक्रिया होने के बाद आप के लोन की प्रक्रिया एक से दो दिन पूरी हो जाती हैं।

तो आप को लोन उतना ही मिल सकता हैं कितना की आप के सोने की मार्केट वैल्यू होगी। और आप के सोने पर कितना प्रतिशत लोन बैंक देगा ये बैंक के ऊपर निर्भर करता हैं। आम तौर पर १० हजार से लेकर २० लाख तक लोन मिल सकता हैं लेकिन आप के सोने की वैल्यू भी उतनी होनी चाहिए। लेकिन NBFCs जैसी संस्था करोड़ो तक का लोन देती हैं।

list of Indian banks | Indian bank list

Full Form of NBFCs | NBFCs Kya Hota Hain

Gold Loan Kya Hota Hain | गोल्ड लोन क्या होता हैं


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *