Gold Loan Kya Hota Hain

Gold Loan Kya Hota Hain | गोल्ड लोन क्या होता हैं

Spread the love

Gold Loan Kya Hota Hain गोल्ड लोन एक सिक्योर लोन हैं, लोग अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए अपने गहने, जेवरात या सोना को बैंक में गिरवी रख कर gold loan प्राप्त कर अपनी तत्काल जरूरतों को पूरा करते हैं।

Gold Loan Kya Hota Hain
Gold Loan Kya Hota Hain

Gold Loan Kya Hota Hain गोल्ड लोन आज के समय में कई बैंक गोल्ड लोन देते हैं। गोल्ड लोन हम अपने आस पास के ज्वेलरी के दुकान पर भी अपना गोल्ड रख कर वह से लोन यानि पैसे लेते हैं। अभी भी गांव में लोग सोने को अपने किसी पहचान वाले ज्वेलरी के दुकान पर अपना सोना रखकर और ब्याज पर पैसे लेते हैं। लेकिन इस तरह के ज्वेलरी के दुकान पर कोई Security नहीं होती हैं। और इस तरह के ज्वेलरी के दुकान पर ब्याज दर भी ज्यादा लगता हैं। और Security तो न के बराबर होता हैं। कई ऐसे केस सामने आये हैं , जहा ज्वेलरी दुकान का मालिक फरार हो जाता हैं।

और उसका कोई पता नहीं चलता हैं। और अब तो बैंक भी सोने के बदले पैसे लोन पर देता हैं। सोने को Security के तहत रखता हैं। और बैंको में ब्याज दर भी काम होता हैं। और Security भी होती हैं। लेकिन अभी भी बहुत से लोगो को ये नहीं पता की बैंक सोने पर लोने कैसे देता हैं। आज हम आसान भाषा में जानेगे की बैंक सोने पर लोन कैसे देता हैं। और कितने सोने पर कितना लोन लेसकते हैं। कितने समय के लिए ले सकते हैं। और अगर आप लोन बैंक को नहीं चुकाते हो तो बैंक आपके सोने का क्या करेगा।

Gold Loan Kaise Lete Hain

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानि की rbi rbi को बैंको का सरपंच कहा जाता हैं , तो rbi ने 6 अगस्त 2020 को gold loan से सम्बंधित RBI के Governar ने बताय की 31 march 2021 सोने के गहने पर ९०% तक का लोन दे सकते थे। लेकिन ये नियम सिर्फ मार्च २०२१ तक ही लागु था। इस नियम के पहले 70% तक का लोन देने का प्रावधान था और अब मार्च २०२१ के बाद भी यही प्रावधान हैं। ये 75% और 90% ये सब सोने का कितना वैल्यू है

उससे पता चलता था। अगर आप के किसी सोने के गहने का वैल्यू 5000 हैं तो उस पर आप को 75% तक लोन मिल सकता हैं। तो 5000 का 75% 3750 होगा। बैंको के आलावा NBFCs – Non-bank financial institution जैसे – मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन और मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड जब ९०% का दर rbi ने लागु किया था तब यह NBFCs पर लागु नहीं हुआ था।

बैंक से आप गोल्ड लोन कैसे ले सकते हैं | Gold Loan Kaise Milta Hain

जब आप बैंक में जाते हैं तो बैंक सबसे पहले सोने की वैल्यू पता करता हैं की सोने की वैल्यू कितनी हैं , और सोने की वैल्यू पता करने के लिए वह पर अलग से एक कर्मचारी रहता हैं। जो माप ये मापता हैं की सोने की वैल्यू कितनी हैं। सोने की वैल्यू सोना कितना कैरेट का हैं , ये पता करके के पता किया जाता हैं। गहने हमेसा 18 se 22 कैरेट तक के सोने से बनते हैं गहने कभी 24 कैरेट से नहीं बनती क्युकी सोना बहुत सॉफ्ट होते हैं।

मार्केट वैल्यू पता करने के बाद बैंक आप को उस हिसाब से लोन देगी। अगर मान लीजिये की आप का सोना 22 कैरेट का है लेकिन बैंक आप को 18 कैरेट के हिसाब से लोन देने का लगाया हैं। तो ऐसे में आप के सोने की वैल्यू 18 कैरेट में मापी जाएगी। और बैंक उसी वैल्यू के हिसाब से आप को लोन देगा।

गोल्ड लोन के फायदे | Gold Loan Ke fayde

अगर आप के पास सोने के गहने हैं , जो बहुत पुराने हैं , और आप के पास उस गहने का कोई बिल या रसीद नहीं हैं। अगर आप इस सोने को बैंक के पास लेकर जाते हैं। तो बैंक सबसे पहले ये देखंगा की आप के पास इस सोना का कोई प्रूफ हैं की नहीं की ये आप का ही सोना हैं। तो ऐसे में आप को लोन मिल सकता हैं। अगर आप को लोन चाइए तो आप को ये साबित करना होगा की ये गहने आप के ही हैं। और बैंक ये कन्फर्म कर लेगा की ये गहने आप के ही हैं। तो बैंक आप को लोन दे देगा।

लेकिन अब आप के पास आप के पुराने गहने का कोई रसीद या कोई बिल नहीं हैं। तो ऐसे स्थिति में बैंक आप को लोन कैसे देगा। अगर आप को जिस बैंक से लोन चाहिए तो उस बैंक में आप का एक बैंक खाता या बैंक अकाउंट होना चाइए , उसके बाद एक बैंक में खाता KYC के बाद आप को gold loan का फॉर्म भरना होता हैं। ये सब प्रक्रिया होने के बाद आप के लोन की प्रक्रिया एक से दो दिन पूरी हो जाती हैं।

तो आप को लोन उतना ही मिल सकता हैं कितना की आप के सोने की मार्केट वैल्यू होगी। और आप के सोने पर कितना प्रतिशत लोन बैंक देगा ये बैंक के ऊपर निर्भर करता हैं। आम तौर पर १० हजार से लेकर २० लाख तक लोन मिल सकता हैं लेकिन आप के सोने की वैल्यू भी उतनी होनी चाहिए। लेकिन NBFCs जैसी संस्था करोड़ो तक का लोन देती हैं।

गोल्ड लोन का लोन कैसे चुकाते हैं

सभी बैंक का लोन चुकाने का अलग अलग नियम हैं। लेकिन सामन्य तौर पर हर बैंक 1 साल के किये लोन देता हैं और दूसरे साल के लिए रेनू करते हैं। अधिकतम ३ साल या ३६ महीनो के लिए लोन ले सकते हैं। लोन आप को महीने की EMI से चुकाना रहता हैं। जितना पैसा आप लोन पर लेते हैं। उस हिसाब से महीने की EMI बनती हैं। गोल्ड लोन में ब्याज अलग अलग होता हैं। SBI bank में १ साल का ब्याज 7 से 7.5% तक ब्याज लगता हैं। और सभी बैंको के अलग अलग रेट होते हैं। सभी बैंको का एक सामान ब्याज नहीं होता हैं।

अगर आप गोल्ड लोन नहीं चूका पाए तो आप के सोने का क्या होगा –

अगर आप बैंक से लोन लेने के बाद अगर आप बैंक में कुछ EMI चुकाए और फिर अगर उसके बाद आप EMI नहीं चूका पा रहे हैं , तो बैंक तप सबसे पहले आप को NOTIC भेजेगा अगर उसके बाद भी नहीं भरते हैं तो बैंक आप के सोने बेच देगा और सोने बेचने के बाद उस सोने से मिले हुए पैसे से सबसे पहले आप का लोन और उस का ब्याज चुकाया जाएग और उसके बाद भी पैसे बचते हैं तो बैंक आप को पैसे वापस कर देती हैं।

अगर आप ने गोल्ड लोन लिया और आप मर गए तो क्या होगा। ऐसे हालत में जब आप गोल्ड लोन के लिए फॉर्म भरते हैं तो उस फॉर्म में एक नॉमनी का नाम पड़ता हैं। अगर लोन लेने पर नॉमनी की मृत्य हो जाती हैं तो लोन नॉमनी को चुकाना पड़ता हैं। और लोन चुकाने के बाद वह गोल्ड ले लेंगे।

बैंक आसानी से गोल्ड लोन क्यों देता हैं

गोल्ड लोन इस लिए आसानी से मिल जाता हैं , क्युकी आप जब आप सोने को बैंको में लोन लेने के लिए ले जाते हो तो सबसे पहले बैंक ये देखता हैं की ये सोना आप का हैं की नहीं जब बैंक को ये पता चल जाता हैं की ये सोना आप की ही हैं तब बैंक आप के सोने की करंट वैल्यू पता करता हैं की इस समय सोने की कीमत क्या हैं। और उस हिसाब से आप की सोने की कीमत कितनी होगी। फिर जब बैंक को आप के सोने की कीमत पता चल जाता हैं। तो वह आप सोने की जितनी वैल्यू होती है उससे 25 से 30% काम पैसे का लोन देता हैं।

और जब आप को लोन मिल जाता है तो आप का EMI बना होता है। और जब आप लोन की का EMI नहीं चूका पाते हो तो बैंक आपके सोने को बेच कर वह लोन का ब्याज और लोन का जितना पैसा होता हैं उतना रख कर बाकि के बचे आप के पैसे को आप वापस कर देती हैं। तो बैंक इसी लिए गोल्ड पर लोन 1 से 2 दिन के अंदर दे देता हैं। क्युकी बैंक वालो को पता है की उनके पास सिक्योरिटी के लिए गोल्ड पड़ा हैं। Gold Loan Kya Hota Hain

Dark Web Red Room Kya Hain | DARK WEB, DEEP WEB


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Do You Want work from home jobA Genuine Way To Earn Money Online

Don’t miss out this chance to become part of our community,

We Will Guide You on How You Can Earn $10 To $50 Per Day in A Working Method.