• January 16, 2022

OCR kya Hota hai | full form of OCR 2021

Spread the love

नमस्ते दोस्तों क्या आप को पता है है की OCR , full form of OCR, OMR और MICR क्या है और इन तीनो का मतलब क्या है आप लोगो ने भी कभी न कभी OCR, OMR और MICR के बारे में सुने होंगे और आप के मन में ये ख़्याल आया होगा की इसका क्या मतलब है। और ये क्या है काम कैसे करता है ये तो मैं आप को बताऊंगा की ये काम कैसे करते है और इनका मतलब क्या होता है।

full form of OCR 2021
full form of OCR

OCR क्या होता है

आप लोगो को पता होगा की हर किसी की लिखावट अच्छी नहीं होती किसी की लिखावट बहुत अच्छी होती है तो किसी की लिखावट ख़राब होती है। अक्सर ऐसा होता है और आप के साथ भी हुआ होगा की आप अपने ही हाथ से लिखी हुई नोट्स को कुछ दिन बाद अच्छे से नहीं पढ़ पाते तो उसी के लिए बना है OCR जो की इन्ही सभी चीजों के लिए बना है

full form of OCR 2021
full form of OCR

What is the full form of OCR?

Optical Character Recognition OCR का ये पूरा मतलब होता है और इसका काम यही होता है की नोट्स को scan करके पता लगाया जाता ही की इस करैक्टर का क्या मतलब है और इसको दूसरे भाषा में अर्थ समझाना और आसान करना।

Birds name in Hindi 2021 Click Here


आज के दिनों में अगर आप किसी नोट्स की लिखावट नहीं समझ में आरही है तो आप उस का फोटो क्लिक करिये और गूगल पर जा कर OCR सर्च करके फोटो अपलोड कर दीजिये OCR आप को पूरा मतलब समझा देगा।

OMR क्या होता है

इसका इस्तेमाल exam के answer key को चेक करने के लिए किया जाता है। अगर आप कोई ofline exam दिए होंगे तो आप को पता होगा की

full form of OCR

इस तरह के question पेपर आते है और वो इस तरह से ब्लैक स्पॉट से करके answer को बताते है की ये हमारा answer है ऐसे लाखो student exam देते है। और OMR का use होता है

full form of OCR 2021
full form of OCR

What is the full form of OMR?

Optical Mark Reader is full of OMR

OMR काम कैसे करता है

जब सभी स्टूडेंट के answer key को एक स्कैनर में डाला जाता है तो स्कैनर पता करता है की स्टूडेंट ब्लैक स्पॉट कहा किया हुआ है और स्कैनर में पहले से ही सही answer key सेट किया होता है जिससे पता चलता है की स्टूडेंट ब्लैक स्पॉट सही ऑप्शन पे लगाया है या गलत तो इसी तरह से लाखो question जल्दी से चेक कर लिए जाते है।

Diwali 2021 Kab Hai | When Diwali 2021 Click Here

MICR क्या होता है

full form of OCR

इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल बैंक के चेक में होता है चेक में जो निचे साइड में 9 अंको डिजिट कोड लिखा होता है इन 9 अंक के digit में magnetic ink होता है जो iron oxide work करता है। ये जो 9 अंको के digit होते है ये न्यूमेरिक होते है ये 9 digit तीन पार्ट में डिवाइड होते है पहला 3 digit city का नाम दर्शाते है और दूसरा 3 city बैंक को दर्शाता है और जो तीसरा 3 city है वो ब्रांच को दर्शाता है। तो जब किसी बैंक में कोई चेक Micr में लगाया जाता है तो 9 डिजिट से पता चलता है की चेक कहा का है।

full form of OCR 2021
full form of OCR

What is the full form of MICR?

Magnetic ink character recognition होता है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *