Interesting Facts

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy यह पृथ्वी अपने अन्दर तमाम रहस्यों को समेटे हुए है. यूँ कहे तो यह पृथ्वी रहस्यों का भडार है. इसमें अगर आप एक रहस्य को सुलझाएंगे तो हजारों लाखों रहस्यों का पता तक नहीं चला होगा. आईये आज ऐसे ही एक सबस्र पुरानी पहाड़ी धोसी पहाड़ी के बारे में जानते हैं.

 

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy

यह पहाड़ी हजारों सालों के बाद भी अपने आप में एक रहस्य है.  प्रकृति की गोद में बसे अरावली की पर्वत श्रृंखला के पास एक ज्वालामुखी है, लेकिन हजारों सालों में कभी भी इसमें विस्फोट नहीं हुआ. इस ज्वालामुखी को ही धोसी पहाड़ी के नाम सी जाना जाता है.

 

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy धोसी पहाड़ी पर आर्युवेद के तत्वों का भंडार 

 

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy

Dhosi Hills Dhosi Pahadi ke Rahasy

यह पहाड़ी अपने अन्दर कई आर्युवेदिक तत्वों को समेटे हुए है. भारत के प्रत्येक लोगों को च्यवनप्राश के बारे में पता होगा. यह च्यवनप्राश धोसी पहाड़ी की ही देन है. यह पहाड़ी हरियाणा और राजस्थान के बीच स्थिन है. स्थानीय लोग इस पहाड़ी को चमत्कारी पहाड़ी मानते हैं. स्थानीय लोग कहते हैं कि यह पहाड़ी एक ईश्वरीय वरदान है. स्थानीय लोग बताते हैं कि इस पहाड़ी पर तमाम ऋषि मुनियों ने तपस्या की है और उन्हीं ऋषि मुनियों के तपस्या के प्रभाव के कारण ही यह धोसी पहाड़ी अमृत के समान हो गयी है. आज तक बड़े बड़े वैज्ञानिक और विशेषज्ञ भी इस पहाड़ी के रहस्यों की बारे में नहीं जान पाए हैं. लोगों का कहना है कि अज्ञातवास के समय पांडव भी इस पहाड़ी पर आये थे.

 

ब्रह्मव्रत रिसर्च फाऊंडेशन, जो कि वैदिक काल में लिखे वेदों पर रिसर्च करता है….उनकी रिपोर्ट के अनुसार इस धोसी पहाड़ी पर बैठकर वेदों की रचना की गयी है. यह चमत्कारी पहाड़ी अपने अन्दर वेदों के तत्व को स्थापित कर ली है. इस पहाड़ी के आयुर्वेदिक तत्व के माध्यम से ही कायाकल्प नामक औषधि के निर्माण के प्रमाण मिलते हैं. कायाकल्प को अच्छी त्वचा और अच्छे स्वास्थ्य की लिए तैयार किया गया था.  दोस्तों आज तक कोई भी यह नहीं समझ पाया  कि यह पहाड़ी अपने अन्दर गुणों को कैसे समाहित कर लेती है.

 

 

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment