आवश्यक जानकारी

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें
छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें आज कल ऐसे बहुत से मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें हिडेन अर्थात छिपे हुए कैमरे का मिसयूज किया जाता है. हर एक चीज के दो पहलू होते हैं एक सही और एक गलत. ठीक उसी तरह हिडेन अर्थात छिपे हुए कैमरे में भी है. छिपे हुए कैमरे से बहुत सारे स्टिंग ओपरेशन किये गए और बहुत  सारे ऐसे राज पता चले, जिससे देश में भूचाल आ गया, खैर यह तो सही यूज था, लेकिन आजकल हिडेन कैमरे के गलत यूज के बहुत सारे मामले सामने आ रहे हैं.

 

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

 

अखबार, टी वी न्यूज़ में  आये दिन ऐसे खबरे आती रहती है, जिसके बाद ब्लैकमेल किया जाता है. इनके बारे में पता लगाने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि हिडेन कैमरे कहां-कहां छिपे हो सकते हैं. हिडेन कैमरे बहुत ही छोटे होते है और इन्हें कहीं भी आसानी से फिट किया जा सकता है. शीशे के पीछे, दरवाजे में, दिवार के किसी कोने में,  फोटो फ्रेम में, किसी गुलदस्ते में, खिड़की में, दराज में या फिर किसी होल में इन्हें छिपाया जा सकता है.

 

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

कैसे पता करें कैमरा कहां छिपा है

 

सबसे पहले तो आप सतर्क रहें, हर चीज को संशय के नज़रों से देखें, सतर्कता ही इसका सही बचाव है. जब भी आप पब्लिक टायलेट, चेंजिंग रूम या फिर होटल में जाए तो पहले चारो तरफ देख लें, आस-पास के सामन को देंखे, छत के कोनों को देखें, होल या दरार हो तो और भी सतर्क हो जाएँ. इसके अलावा कोई तार दिखे तो पता करे इसका स्रोत कहां तक है हो सकता है यह किसी कैमरे से जुड़ा हो.

 

आजकल के महंगे हिडेन कैमरों में कोई तार नहीं होता है और ये कहीं भी चिपक जाती हैं. ऐसे में लाईट ऑफ़ करके देख लें, अगर कहीं कोई लाईट जलती दिखे तो तुरंत ही चेक करें. बहुत जगह शीशे में कैमरा लगा होता है, ऐसे में शीशे पर उंगली रखें, अगर आपकी उंगली और शीशे पर बन रही इमेज में थोडा सा गैप रही तो समझिये शीशा सही है और अगर गैप ना दिखे तो अवश्य ही उसमे कैमरे के छिपे होने का चांस हो सकता है.

 

लाईट बंद करके मोबाइल का फ्लैश ऑन करें फिर उसे हर तरफ घुमाए अगर कहीं से कोई रिफ्लेक्शन आये तो ध्यान दें, हो सकता है कि यह कैमरे के कांच से आ रहा हो.

 

आप हिडेन कैमरे की जांच ऐप और डिटेक्टर से भी कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल में मिलाने वाले ऐप ज्यादातर फेक ही होते हैं, ऐसी में आप महंगे डिटेक्टर का इस्तेमाल करें.

 

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें

 

हिडेन कैमरा दिखने पर क्या करें 

 

हिडेन कैमरा दिखने पर तुरंत ही पोलिस को इन्फार्म करें, कैमरे को ना छुए, उसपे उस कैमरे को लगाने वाले के उँगलियों के निशान रहेंगे. इसमें आरोपी पर  आईटी एक्ट की धारा 67 A और  66E (निजता का हनन) , आईपीसी की धारा ३५४ सी के तहत केस दर्ज किया जाता है. इसमें तीन साल तक की सजा और जुरमाना का प्रावधान है.

मित्रों मेरी छिपे हुए कैमरे से कैसे बचें  पोस्ट कैसी लगी अवश्य बताये और भी जानकारी के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें अन्य जानकारी के लिए इस लिंक Nav Grahon ki Amazing Rochak jankariya पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment