Budget kya hota hai

बजट क्या होता है | Budget kya hota hai

Spread the love

Budget क्या होता हैं | बजट क्या होता है | Budget kya hota hai budget बनाना बहुत जरुरी होता है, बिना बजट बनाये हमे ये नहीं पता होता हैं , की हमको कितना पैसा किस जगह और किस लिए और किस टाइम पर खर्च करना हैं, बजट इतना जरुरी हैं , की बजट बनाने से हमे ये अनुमान हो जाता हैं , की हम अपनी आय से कितना पैसा सेविंग कर सकते हैं। आप सुने होंगे हर कोई बोलता रहता हैं की मुझे तो पता ही नहीं चलता की मेरे पैसे कहा चले जाते हैं। मैं जितने भी पैसे कमाता हूँ कुछ बचता ही नहीं कुछ भी , तो इस तरह के लोगे पर खर्च पर कोई कंट्रोल नहीं होता हैं। और ज्यादातर लोग अपनी जरूरते पूरा न कर पाने पर वो लोगो से पैसे उधर भी ले लेते हैं।

और ज्यादातर लोग बजट में अपना कोई इंट्रेस्ट नहीं दिखाते जबकि ये गलत हैं। अगर आप अपने पैसो का सही उपयोग या अच्छे से मैनेज करना चाहते हैं। तो आप को अपना बजट जरूर बना लेना चाहिए। आप लोगो की आय कितनी हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं फर्क इस बाद का पड़ता है की अपने कमाए हुए पैसो का सही उपयोग कैसे करते हैं। personal finance का पहला स्टेप बजट ही हैं – इसीलिए अपने पैसे को बचने के लिए आप को बजट बनाना बहुत जरुरी हैं।

बजट एक बहुत आसान तरीका हैं, जिससे कोई भी अपने आमदनी और खर्च के बीच एक खाशा संतुलन बना कर रह सकता हैं , बजट बनाने का मुख्य कारण की फिजूल खर्चे पर रोक लगा कर रखना। और कर्ज से बचना और हर रोज के बे फिजूल के खर्च से भी बचना, और कभी पैसे की जरूरत पड़ने पर परेशान न होना।

पर्सनल बजट

आप जिस भी कंपनी या जिस भी जगह काम कर रहे हो उस जगह या कंपनी का अपना एक बजट होता हैं। और अपने बनाये हुए बजट के अनुसार ही ये छोटी और बड़ी कंपनी चलती हैं। और आप देखने भी होंगे की अगर कोई कंपनी या कोई भी अगर बजट बना भी ले और अगर उस बजट का सही तरिके से उसका पालन ना करे तो वह कभी न कभी फाइनेंसियल परेशानी में जरूर पड़ती हैं।

तो बजट को अच्छी तरह से समझना और उसका सही तरिके से पालन करना और उस पर अम्ल करना बहुत ही जरुरी हैं। पैसे को किस तरह मैनेज करना है इसमें बजट का अच्छा रोल होता हैं। जिस ने भी अपने बजट को अच्छे से मैनेज करना सिख लिया तो वह अपने ग्रोथ को भी आगे ले जा सकता हैं। हर देश में हर साल कई तरह के बजट पेस किया जाता है जिससे हम आम बजट कहते हैं। फिर रेलवे भी अपना बजट पेस करता हैं। Budget kya hota hai


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *