Biography

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की जीवनी  बोलीवूड के बादशाह शाहरुख़ खान का जन्म २ नवम्बर १९६५ को दिल्ली में हुआ था. शाहरुख़ खान के पिता  का नाम मीर ताज मोहम्मद खान और मां का नाम लतीफ़ फातिमा था. शाहरुख़ क्खान हिंदी फिल्म अभिनेता के साथ ही निर्माता भी हैं. इसकी साथ ही वे टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भी टीवी सिरिअल से की थी. शाहरुख़ खान को प्यार से  किंग खान, किंग ऑफ़ बोलीवूड एसआरके आदि  नामों से बुलाते हैं.

 

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की जीवनी शाहरुख़ खान की शिक्षा

शाहरुख़ खान की शुरूआती पढाई सेंट कोलंबस स्कूल दिल्ली से हुई. उसके बाद उन्होंने हंसराज कालेज (१९८५ से १९८८ तक ) ज्वाइन किया, लेकिन उन्होंने थिएटर पर ज्यादा फोकस किया और उनका ज्यादातर समय एक्शन ग्रुप थिएटर में ही व्यतीत होता था, जिसके निर्देशक बैरी जॉन थे. उसके बाद उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से जनसंचार में स्नाकोत्तर की पढाई शुरू की, लेकिन अपने अभिनय करिअर को आगे बढाने के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.

 

 

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की शादी 

शाहरुख़ खान का विवाह २५ अक्टूबर १९९१ में एक हिन्दू पंजाबी लड़की गौरी छिब्बर के साथ हुआ है. उनके तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम हैं. उनके बच्चे दोनों धर्मों को मानते हैं. शाहरुख़ खान एक मध्यम वर्गीय फैमिली से थे. उनके पिता एक भाड़े के घर में रहते थे. शाहरुख़ ने मेहनत के बल पर बोलीवूड में अपना परचम लहराया. आज वे दुनिया के दुसरे नंबर के अमीर अभिनेता हैं और उसके साथ ही आईपीएल में उनकी टीम कोलकाता नाईट राइडर्स है.

 

शाहरुख खान का करिअर

शाहरुख खान ने अपने करिअर की शुरुआत टेलीविजन से की. १९८० के अंत में उन्होंने फौजी, दिल दरिया, सर्कस जैसे सिरिअल्स में काम किया और उसकी बाद १९९२ में फिल्म दीवाना से हिंदी सिनेमा में प्रवेश किया. इस फिल्म के लिए उन्हें उभरते हुए कलाकार का अवार्ड मिला. उनकी पहली ही फिल्म हिट हो गयी और इन्डसट्री में जम गयी और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने शुरुआत में निगेटिव किरदार निभाए और उसके बाद उन्होंने रोमांटिक फिल्मे करनी शुरू कर दीं.रोमांटिक फिल्मों से वे लोगों की दिलों पर राज करने लगे. वे हर एक दर्शक वर्ग की पसंद बन गए. लड़कियों के दिलों पर तो वे छा गए.

 

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की जीवनी

शाहरुख़ खान की प्रमुख फ़िल्में 

दीवाना(१९९२),  बाजीगर(१९९३), डर(१९९३), करन अर्जुन, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे(!९९५), चाहत, कोयला, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, मोहब्‍बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रावन, डान 2, जब तक है जान, चेन्‍नई एक्‍सप्रेस, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, डिअर जिंदगी, दिलवाले, रईस, फेन  जैसी तमाम  फ़िल्में कीं. इसके लिए उन्हें कई सारे अवार्ड मिले. उन्हें १४ बार फिल्मफेअर अवार्ड से नवाजा जा चुका है.

 

मित्रों यह जानकारी शाहरुख़ खान की जीवनी आपको कैसी लगी कमेन्ट में बताएं और अन्य जानकारी के लिए इस लिंक आमिर खान की जीवनी  पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment