Biography

अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी

अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी  ऋषि कपूर हिंदी सिनेमा के एक बेहतरीन अभिनेता और निर्माता हैं. उनके समय में उनकी इमेज एक चोकलेटी हीरो की थी. उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्में दीं. लोग उनके फिल्मों के दीवाने होते थे. ऋषि कपूर ऐसे परिवार से आती हैं जिसने बोलीवूड के १०० सालों में ८५ साल का योगदान दिया.

अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी

अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी

अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी

 

ऋषि कपूर ने बहुत सारी फिल्मों में काम किया. जिसके लिए उन्हें साल २००८ में फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला. उन्होंने मेरा नाम जोकर (१९७०), यादों की  बारात और बोबी (१९७३) , रजा और रफू चक्कर (१९७५), कभी-कभी, बारूद, लैला-मजनू, रंगीला रतन ( १९७६ ), चला मुरारी हीरो बनने , अमर अकबर एंथोनी , दूसरा आदमी (१९७७ ),  प्रेम रोग , ये वादा रहा, दीदार (१९८२), जब तक हैं जान , अग्निपथ (  २०१२), बेशर्म और औरंगजेब (२०१२), शादी पुलाव (२०१५), सनम रे और कपूर एंड संस (२०१६) जैसी तमाम  ण काम किया, जिसके लिए उन्हें कई अवार्डों से नवाजा गया.

  

अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी  ऋषि कपूर का जन्म 

 

ऋषि कपूर जी का जन्म ४ सितम्बर १९५२ को मुंबई की चेम्बूर में हुआ था. ऋषि कपूर बोलीवूड के शो मेन राज कपूर के बेटे हैं. ऋषि कपूर की मां का नाम कृष्णा कपूर है. इनका निक नेम चिंटू है अर्थात इनके घरवाले इन्हीं प्यार से चिंटू कहकर बुलाते हैं. इनके दो भाई हैं रणधीर कपूर और राजीव कपूर, ये दोनों भी अभिनेता हैं.

 

ऋषि कपूर ने कैम्पियन स्कूल से अपनी पढाई शुरू की और उसके बाद की पढाई मेयो कालेज अजमेर से पूरी की. ऋषि कपूर की शादी अभिनेत्री नीतू सिंह से हुई है. उनके एक बेटा रणवीर कपूर और बेटी रिधिमा कपूर हैं. रणवीर कपूर भी अपने पिता ऋषि कपूर के तरह चोकलेटी हीरो हैं. आज के समय वे किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. ऋषि कपूर के बेटी रिधिमा कपूर की शादी विजनेस मैंन भारत साहनी से हुई है. तो मित्रों यह  अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनी आपको कैसी लगी, कमेन्ट मीन बताएं और अन्य कहानी के लिए मेरे इस ब्लॉग को इमेल से सबस्क्राइब का लें. अन्य कहानी के लिए इस लिंक Dilip Kumaar Ki jivani Dilip Kumaar ki Biography  पर क्लिक करें.

 

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment